Updated: | Sun, 04 Jul 2021 01:06 PM (IST)

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के मैदानी एवं पर्वतीय इलाकों के लोगों को अब लू से राहत मिली है क्योंकि यहां पर लू का असर कम देखने को मिल रहा है। आने वाले 5 दिनों तक चलने वाली लू में विराम देखने को मिलेगा। वहीं बिहार की अगर बात करें तो यहां का मौसम काफी रंगीन नजर आ रहा है बारिश के चलते मौसम ठंडा और खुशनुमा बना हुआ है। पूर्वी यूपी में भी थोड़े-थोड़े समय में बादल बरस रहे हैं, जिससे लोगों को भी राहत मिल रही है। दिल्ली के वासी काफी समय से दिल्ली में मानसून के आगमन का इंतजार कर रहे थे। बीते दो दिनों में हुई यहां पर हल्की बारिश ने इनके इंतजार को खत्म कर राहत की सांस दी है।

शनिवार को मौसम विज्ञान विभाग ने आने वाले 5 दिन तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना जताई है। इसके पहले भी आईएमडी ने 1 से 2 जुलाई को लू चलने का अलर्ट भी जारी किया था और बाद में लू के असर को कम भी बताया था ठीक मौसम का व्यवहार भी इसी तरह देखने को मिला। वहीं शुक्रवार को पश्चिमी विक्षोभ के असर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी यूपी के आस-पास के हिस्सों में अच्छी खासी बारिश देखने को मिली। जिस कारण लोगों को लू से राहत मिली है।

दिल्ली वासियों को गर्मी से राहत

दिल्ली में तपन के कारण वहां के लोग काफी समय से बारिश का इंतजार कर रहे थे। वहीं शनिवार को दूसरे दिन शाम को हुई बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिली जिससे मौसम खुशनुमा दिखा। बता दें कि दिल्ली में शनिवार को लगातार दूसरे दिन शाम को तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई। जिससे मौसम काफी सुहावना नजर आया। ऐसा माना जा रहा है कि रविवार को भी यहां हल्की बारिश के साथ तेज हवा चल सकती है।

अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के साथ आर्द्रता में बढ़ोत्तरी होने के कारण अगले पांच दिनों के दौरान मौसम असुविधाजनक बना रहेगा। पिछले दो दिन में दिल्ली समेत कई जगहों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से पार चला गया था। जिस वजह से लोगो को तेज गर्मी के साथ उमस का सामना भी करना पड़ा लेकिन हल्की बारिश और तेज हवाओं ने यहां के लोगो को राहत पहुंचाई है।

इन जगहों पर हुआ अलर्ट जारी

उत्तरी बिहार में कुछ जगहों पर बड़ी तेज बारिश दर्ज की गई है जबकि सूबे के अधिकांश भाग में पिछले 24 घंटे में हल्की बारिश से मध्यम बारिश हुई है। सांख्यिकीय गणना और उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों के आधार पर मौसम विज्ञान केन्द्र पटना की ओर से बताया गया है कि अब तक राज्य के उत्तर बिहार की ओर बारिश की स्थिति मजबूत थी। अब राज्य के शेष भाग में भी बारिश और वज्रपात की परिस्थितियां बन रही हैं। इसे देखते हुए अगले 48 घंटे में राज्य के सभी जिलों के लिए बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं दूसरी ओर दक्षिण पश्चिम बिहार और उत्तर बिहार के कुछ जिलों में बारिश और वज्रपात की तीव्रता ज्यादा रहेगी। इसलिए 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यहां होगी भारी बारिश से लेकर हल्की बारिश

4 जुलाई 2021 का मौसम हाल देखें तो बिहार, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, पूर्वी यूपी और तमिलनाडु में आज भारी बारिश से लेकर हल्की बारिश होने की आशंका है।

भारी से हल्की और मध्यम बारिश यहां होगी

5 जुलाई 2021 का मौसम हाल पर एक नजर डालें तो बिहार, पूवी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कर्नाटक में भारी बारिश से हल्की और मध्यम बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here