Publish Date: | Tue, 06 Jul 2021 04:45 PM (IST)

चिलचिलाती धूप, गर्मी और उमस से परेशान दिल्ली और पश्चिमी यूपी के लोगों को अगले हफ्ते राहत मिल सकती है। लंबे इंतजार के बाद मौसम विभाग ने लोगों को अच्छी खबर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में 10 जुलाई के आसपास मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना है। विभाग ने कहा कि हवाओं के रुख से लगता है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 10 जुलाई तक यूपी के कुछ हिस्सों, दिल्ली और पंजाब तक पहुंच जाएगा। आपको बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अभी धीमी चाल से आगे बढ़ रहा है और इन इलाकों में इस बार देरी से पहुंच रहा है। उत्तर-पश्चिमी भारत में एक-दो दिन की बारिश के अलावा ज्यादातर वक्त पूरी तरह सूखा ही रहा है।

पश्चिमी यूपी, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के किसान फसलों की बुवाई के लिए बारिश की आस लगाए बैठे हैं। इन इलाकों के 20 करोड़ से ज्यादा किसान खरीफ सीजन में धान, सोयाबीन, कपास, मक्का, मूंग, मूंगफली, गन्ना, उड़द और तुअर आदि फसलों की खेती करते हैं। इन फसलों की अच्छी पैदावार के लिए किसान मॉनसून की बारिश पर निर्भर रहते हैं। क्योंकि मॉनसून सामान्य रहने से सिंचाई पर ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता और किसानों की लागत कम हो जाती है।

भारतीय मौसम विभाग IMD ने कहा है कि मॉनसून के मौसमी बदलाव के चलते मध्य भारत के इलाके मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 8 जुलाई के बाद भारी बारिश हो सकती है। 9 जून के बाद देश के उत्तर पश्चिम इलाके में और 8 जून के बाद उत्तराखंड में कई स्थानों पर बारिश की संभावना है। साथ ही 9 जुलाई के बाद हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में और 10 जुलाई के बाद पूर्वी राजस्थान के क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। डअरब सागर के ऊपर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का प्रभाव ज्यादा बना हुआ है जिससे 9 जुलाई के बाद पश्चिमी तटीय इलाकों जैसे कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में भी बारिश हो सकती है।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here