Publish Date: | Mon, 05 Jul 2021 08:43 AM (IST)

नई दिल्ली Weather and Monsoon Updates। मानसून की देरी के चलते उत्तर भारत में गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल है। दो दिन पहले प्री-मानसून बारिश के चलते भले ही राजधानी दिल्ली के कई इलाकों को भीषण गर्मी से राहत मिली हो, लेकिन अब फिर से पारा बढ़ने से हाल बेहाल है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में अभी 7 जुलाई तक मानूसनी बारिश का इंतजार करना पडे़गा। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा और गर्मी अधिक बढ़ने की संभावना है।

राजस्थान में हो सकती है बारिश

मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, तटीय कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। राजस्थान में मानसन की अनुकूल परिस्थितयां न होने के कारण दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की गति धीमी होने की संभावना है। इसके साथ ही राज्य के अधिकतर इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश हो सकती है।

झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश

बीते कुछ दिनों से झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है। आज भी इन हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा के असार हैं। दक्षिण भारत में फिर से मानसून सक्रिय होना शुरू हो सकता है। उत्तर भारत की बात की जाए तो जम्मू कश्मीर में भी मौसम में बड़ा बदलाव हो सकता है। श्रीनगर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक सोमवार शाम से लेकर 7 जुलाई तक बारिश के अनुकूल मौसम निर्मित हो सकता है। इन दौरान धूल भरी आंधी भी परेशान कर सकती है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here