टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज़ 11 (Windows 11) की हाल ही में घोषणा की है, जिसे जल्दी ही यूज़र के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज़ 11 को विंडो 10 के 6 साल बाद लॉन्च किया है. माइक्रोसॉफ्ट ने नए विंडो 11 में स्टार्ट मेन्यू का नया लुक, नए डिजाइन वाला माइक्रोसॉफ्ट स्टोर और एंड्रॉयड ऐप्स और क्वलीन यूज़र इंटरफेस जैसे नए फीचर्स को शामिल किया है. विंडोज 11 पहले से ज्यादा रिफ्रेशिंग दिखता है और जब भी ये उपलब्ध होगा, लैपटॉप, पीसी और अन्य उपकरणों पर इसका इस्तेमाल किया जाएगा. जो यूज़र इसके ऑफिशियल लॉन्च का इंतज़ार नहीं करना चाहते हैं, वो माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं, और अगले हफ्ते से विंडो 11 का इस्तेमाल कर सकते है.

क्या होता है विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम? विंडोज़ इनसाइडर प्रोग्राम कंपनी द्वारा निकाला गया एक टेस्टिंग प्रोग्राम है, जिसमें कोई भी यूज़र्स इस विंडोज़ 11 को टेस्ट करके कंपनी को अपना फीडबैक दे सकते हैं, जिसकी मदद से माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज़ 11 में कुछ सुधार कर सकती है.

(ये भी पढ़ें- सस्ता मिल रहा है Samsung का 6000mAh बैटरी, 90Hz डिस्प्ले वाला नया बजट फोन, मिलेंगे 4 कैमरे)

इस विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम से जुड़ने के लिए को यूज़र को पहले रजिस्टर करना होगा, जिसके बाद यूज़र इसे डाउनलोड कर सकते है. विंडोज़ 11 अभी टेस्टिंग फेज़ में है, इसलिए ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल ऐसे लैपटॉप या PC में करें जिसमें जरूरी डेटा न हो.

विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम से कैसे जुड़ें

>>विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम से जुड़ना बेहद ही आसान है, यूज़र को इससे जुड़ने के लिए Windows Insider वेबसाइट अपने लैपटॉप या PC पर खोलनी होगी.

>>इसके बाद यूज़र को यहां रजिस्टर करना होगा, जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के अकाउंट से लॉग-इन करके दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा. विंडो 10 यूज़र इस प्रोग्राम से सीधा भी जुड़ सकते है, जिसके लिए यूज़र को कंप्यूटर की सेटिंग्स में जाना होगा, जिसके बाद यूज़र को Update and security के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां Windows Insider प्रोग्राम खुल जाएगा, जिसके बाद यूज़र इससे जुड़ सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- बेहद सस्ता हुआ भारत का पहला 5G स्मार्टफोन, मिलेगी 12GB RAM और 4 कैमरे)

कैसे करें Windows 11 डाउनलोड?

विंडोज़ इनसाइडर प्रोग्राम से जुड़े यूज़र के लिए विडोंज़ 11 प्रिव्यू अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगा, जहां से विंडोज़ 11 को डाउनलोड किया जा सकेगा. विंडो 11 को चलाने के लिए आपके लैपटॉप या PC में कुछ फीचर्स का होगा बहुत जरुरी हैं.

आपके डिवाइस में 64-बिट प्रोसेसर, 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज की न्यूनतम स्पेसिफिकेशंस होने ज़रूरी हैं.

अपने डिवाइस में न्यूनतम स्पेसिफिकेशंस का पता करने के लिए यूजर PC health ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं, इस ऐप को यूज़र माइक्रोसॉफ्ट से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here