Updated: | Tue, 06 Jul 2021 03:16 PM (IST)

World Zoonoses Day 2021। दुनियाभर में कोरोना महामारी ने कोहराम मचा रखा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह भी एक जूनोसिस बीमारी है। दरअसल आज 6 जुलाई को World Zoonoses Day है, ऐसे में यह जानना बेहद रोचक होगा कि आखिरि Zoonoses बीमारी होती क्या है? जूनोसिस बीमारी ऐसी बीमारी को कहा जाता है, जो इंसानों में जानवरों के जरिए फैलती है। पशुओं के शरीर से जब किसी बीमारी के बैक्टीरिया या वायरस इंसानी शरीर में पहुंचकर बीमाीर फैलाते हैं तो ऐसी बीमारियों को Zoonosis Disease कहा जाता है। इसके विपरीत जब किसी इंसान से बैक्टीरिया या वायरल जानवरों में पहुंचकर बीमारी फैलता है तो फिर इसे रिवर्स जूनोसिस कहलाता है।

पहले समझे Zoonoses शब्द का अर्थ

दरअसल जूनोसिस (Zoonoses) एक ग्रीक शब्द है, जो जून (Zoon) और नोसोस (Nosos) से मिलकर बना है। यहां Zoon से अर्थ किसी जानवर या पशु से है, बल्कि Nosos से मतलब बीमारी या रोग से है। इसका हिंदी में शाब्दिक अर्थ पशुजन्य रोग से है। World Zoonoses Day 2021 मनाने का उद्देश्य सिर्फ यह है कि हम ऐसी बीमारियों के प्रति जागरुक रहें जो जानवरों से इंसानों में फैलती है और जानलेवा साबित हो जाती है।

हम देखते हैं कि कई बार घरों में चूहे, बिल्ली, कुत्ते आदि घूमते रहते हैं। कई बार ये पशु गंदगी फैलाने का कारण भी बन जाते हैं। Zoonosis Disease बैक्टीरिया, वायरस, फफूँद अथवा परजीवी किसी भी रोगकारक से हो सकते हैं।

100 से भी ज्यााद है Zoonosis Disease

Zoonosis Disease बैक्टीरिया, वायरस, फफूंद अथवा परजीवी किसी से भी फैल सकती है। इसमें रेबीज, ब्रूसेलोसिस, स्वाइन फ्लू, बर्ड फ्लू, ईबोला, निपाह, ग्लैंडर्स, साल्मोनेलोसिस, लेप्टोस्पाइरोसिस इत्यादि शामिल हैं। हाल ही दुनिया में फैली कोरोना महामारी भी Zoonosis Disease के श्रेणी में ही रखी जा सकती है क्योंकि प्रारंभिक अध्ययनों से पता चला है कि इंसानों में कोरोना वायरस चमगादड़ के जरिए फैला है। दुनियाभर में 100 से ज्यादा ऐसे जूनोटिक बीमारियां है, जो जानवरों से इंसानी शरीर में पहुूंचती है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here