डिजिटल डेस्क, डार एस सलाम। तंजानिया में वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) ने घोषणा करते हुए कहा कि उसने दो नागरिक समाज संगठनों के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका उद्देश्य पूर्वी अफ्रीकी देश के उसांबारा पर्वतों के बड़े पैमाने पर वनों की कटाई और गिरावट से निपटना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, संरक्षण एजेंसी ने एक बयान में कहा कि डब्ल्यूडब्ल्यूएफ तंजानिया के राष्ट्रीय वन कार्यक्रम ने अपने ट्रिलियन ट्रीज प्रोजेक्ट के माध्यम से 4एच तंजानिया और फ्रेंड्स ऑफ उसाम्बरा के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। बयान में कहा गया है कि डब्ल्यूडब्ल्यूएफ तंजानिया के वन कार्यक्रम को उसांबारा पर्वत के उत्तर में लागू किया जाएगा जहां वनों की कटाई और गिरावट से परि²श्य का पारिस्थितिकी तंत्र प्रभावित हो रहा है।

साथ ही, यह भी कहा गया की वनों की कटाई समुदायों को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करती है क्योंकि 3,500 वर्ग किमी को कवर करने वाला उसाम्बरा पर्वत भोजन और पानी का एक मूलभूत स्रोत है, जो मानव भलाई और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के लिए इसके महत्व को रेखांकित करता है। उसाम्बरा प्राचीन पूर्वी आर्क श्रृंखला का एक हिस्सा हैं, जो पहाड़ दक्षिणी केन्या में टाटा पहाड़ियों से मोरोगोरो और दक्षिणी हाइलैंड्स तक फैले हुए हैं। उनके कम से कम 100 मिलियन वर्ष पुराने होने का अनुमान है और उन्हें बनाने वाली चट्टानें 600 मिलियन वर्ष पुरानी हो सकती हैं।

(आईएएनएस)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here